पीरियड में दर्द से कैसे बचें


महीने के वो पांच दिन सभी महिलाओं के लिए कष्टप्रद ही होते हैं. हालांकि ये एक ऐसा शारीरिक चक्र हैं जिसके होने पर भी महिलाओं को कष्ट उठाना पड़ता है और नियमित रूप से न होने पर दूसरी कई समस्याओं से जूझना पड़ता है.
पीरियड्स में दर्द के बारे में कुछ आसान सी बातें हैं जो सब को मालूम होनी चाहिए। दर्द एक व्यक्तिपरक बात है। जो किसी के लिए कम दर्द है, वो किसी के लिए ज़्यादा दर्द हो सकता है
पौष्टिक आहार लेकर आप खुद को कमजोरी से बचा सकती हैं। आइए हम आपको मासिक धर्म आहार के बारे में बताते हैं, जो पीरियड के दौरान आपको एेनर्जी देंगे।

* पेट और कमर के निचले हिस्से पर गर्म पानी की थैली रखना और गर्म पानी से स्नान लेना इस समस्या में तत्काल आराम दिला सकता है।

* कई प्रकार की चाय, जैसे कि अदरक, जैस्मिन (चमेली) और कैमोमाइल (बबूने का फूल) की चाय पीने से भी दर्द में राहत मिलती है और यह शरीर की नमी को बनाए रखकर खून की कमी से ल़डने में भी मदद करता है। वॉटर रिटेंशन यानी जल प्रतिधारण की समस्या से ग्रस्त ल़डकियों या महिलाओं को डेंडिलियोन (पीले फूल का एक प्रकार को पौधा) की चाय का सेवन काफी आराम दिला सकता है।

* मासिक धर्म की तकलीफ को कम करने के लिए विटामिन बी, ई, सी और फोलेट जैसे कई सप्लीमेंट्स लेना भी फायदेमंद रहेगा।

* फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे रेशे से भरपूर आहार लें, जिनमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। ऎलोवेरा जूस और पपीता भी मासिक की एेंठन को दूर करने में बेहद मददगार है।

* इस दौरान दूध से बनी चीजों, मांस और दालों के सेवन से बचें, क्योंकि ये चीजें पेट में गैस उत्पन्न कर दर्द को बढ़ा सकती हैं।

* कॉफी का सेवन भी न करें, क्योंकि यह रक्त नलिकाओं को संकुचित कर बेचैनी, एेंठन और दर्द को बढ़ा सकती है।

* हल्का व्यायाम, योग और स्ट्रेचिंग ऐंठन के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

* मसाज भी इस स्थिति में काफी आराम देगी और ऐंठन को दूर करने में सहायक होगी। पेट के निचले हिस्से में लैवेंडर का तेल लगाएं।

* एसिटामिनोफेन (पैरासिटामोल) और मेफनेमिक एसिड जैसी दर्द निवारक दवाएं, दर्द से छुटकारा दिलाने और रक्तस्त्राव को कम करने में मददगार होंगी।

Comments

Popular posts from this blog

अपनी नजरो के सामने बनवाती है माँ यहा अपनी बेटी की सुहागरात

घर मे घुसकर की जबरदस्ती पड़ोसन से